प्रोफिट सेंटर बिजनेस सपोर्ट

फ्रेंचाइजी बिजनेस में सबसे अहम प्रश्न है कि कोई भी कंपनी अपने ‘फ्रेंचाइजी पार्टनर’ को कितना बेहतर Business Support System दे सकता है तथा यह सर्विस कितनी सुचारू एवं तेज है। हम चाहते हैं कि आप सुनिश्चित हो लें कि राष्ट्रीय कम्प्यूटर साक्षरता मिशन आपको कैसी और कितनी बेहतर BSS दे सकता है। आरसीएसएम के ‘प्रोफिट सेंटर’ बनने पर आप पाते हैं –

1) प्रोफिट सेंटर मार्केटिंग मैनुअलयह एक ऐसी पुस्तिका है जिसमें सहज एवं सरल तरीके से अपने व्यवसाय को बेहतर तथा लाभदायक बनाने के गुर होंगे। यह पूर्ण तौर पर आपके कम्प्यूटर शिक्षण संस्थान के मद्देनजर तथा आपके स्थानीय परिवेश की बाजार हकीकत के अनुरूप लिखी गई है तथा इसमें एक्सपर्ट के द्वारा वैसे टिप्स हैं जो कईयों के लिये सफल साबित हो चुके हैं।

2) स्थानीय प्रोमोशन के लिये राष्ट्रीय कम्प्यूटर साक्षरता मिशन ने विभिन्न प्रकार के लोकल प्रोमोशन सामग्री डिजाईन की है। आप भी शायद अच्छी तरह से जानते हैं कि पिछले कुछ सालों में अखबारों में विज्ञापन देना कितना महंगा हो गया है और इसके बावजूद इसके कारण बिजनेस में होने वाले असर में लगातार कमी आयी है। हमारे तमाम सेंटर्स ने माना है कि बेहतर लोकल प्रोमोशन सामग्री ही व्यवसाय के लिये ज्यादा लाभकारी है। स्थानीय प्रचार-प्रसार के प्रभावी तरीकों के बारे में प्रोफिट सेंटर मार्केटिंग मैनुअलयह पुस्तिका में भी विस्तार से चर्चा की गई है।

4) राष्ट्रीय कम्प्यूटर साक्षरता मिशन ने हाल में ही अपने सभी कोर्सेस को अपग्रेड किया है। अब आपको आरसीएसएम के प्लेटफार्म पर मिल जायेंगे वैसे सभी कोर्स जिनकी मांग छात्र करते आये हैं। मगर नये प्रोफेशनल कोर्सेस के अलावा अब Job Courses जैसे कोर्स के लिये भी हर प्रोफिट सेंटर एडमिशन ले सकते हैं। मगर हम साक्षरता स्तर पर अपनी मिशन को नहीं भूले हैं। आरसीएसएम ने ग्रामीण स्तर पर चलने वाले प्रोफिट सेंटर्स के लिये अनोखे कम कीमत पर कोर्सेस कराने के लिये अवसर खोल दिये हैं। इसके अलावा प्रोफेशनल्स तथा रिटायर्ड लोगों के लिये कम कीमत पर क्रैश कोर्स की भी व्यवस्था है।

5) हर प्रोफिट सेटर को बेहतर व्यवसाय करने के लिये प्रेरित करने की खतिर आरसीएसएम ने तीन माह के टारगेट हासिल करने पर विशिष्ट उपहारों की भी व्यवस्था की है। आप भी हो सकते हैं  हकदार !

6) राष्ट्रीय कम्प्यूटर साक्षरता मिशन शीघ्र ही अपने सभी छात्र/छात्राओं को उपलब्ध कराने जा रही है ऐसी प्लेसमेंट सुविधायें जो उन्हें कैरियर बनाने में सहायक तो होंगी ही साथ ही उनका विस्तृत कारपोरेट जगत से परिचय भी करायेगी।

अब देर किस बात की ?

आप भला और या चाहेंगे ! यदि आपके मन में है ऐसी कोई योजना जिससे आपके व्यवसाय में बेहतरी हो सकती है तो आप हमें बतायें । आरसीएसएम बोर्ड निश्चय ही आपके सुझावों पर ध्यान देगी और संभव हो सका तो लागू भी करेगी। राष्ट्रीय कम्प्यूटर साक्षरता मिशन Business Support System के तहत अपने सभी ‘प्रोफिट सेंटर्स’ की समस्याओं का निदान करती है ताकि उनका व्यवसाय बेहतर होता जाये।

आपकी बेहतरी में ही है आरसीएसएम की बुलंदी।

सधन्यवाद,

आरसीएसएम परिवार।